☞.उत्पादन या बिक्री के स्तर के साथ जो लागत नहीं बदलती है, कहलाती है? उत्तर:- निश्चित लागत, ☞.मार्केटिंग का दीर्घकालिक उद्देश्य है? उत्तर:- ग्राहक की संतुष्टि के साथ अधिक से अधिक लाभ, ☞.विदेशी कम्पनियों के साथ मिलकर किसी उत्पाद का उत्पादन करना, बेचना या सेवा देना कहलाता है? उत्तर:- संयुक्त व्यापार, ☞.किसी उत्पाद की बिक्री तथा पुरे जीवन काल में लाभ का क्रम: कहलाता है? उत्तर:- उत्पाद का जीवन चक्र, ☞.सर्वेक्षण अनुसंधान का प्रमुख लाभ है? उत्तर:- लचीलापन, ☞.बाजार संचालित रणनीति के लिए चुनौती है? उत्तर:- ग्राहकों को बेहतर मूल्य देना, ☞.किसी कंपनी की विकास की रणनीति में निम्न में से कौन सा शामिल नहीं है? उत्तर:- गहनता, ☞.क्रॉस बिक्री निम्न में से किस उत्पाद के लिए प्रभावी नहीं है? उत्तर:- बचत खाता, ☞.SME का अर्थ है? उत्तर:- Small and Medium Enterprise, ☞.किसी विक्रेता का प्रदर्शन निर्भर करता है? उत्तर:- विक्रेता की क्षमता और इच्छा, ☞.सेल्स प्रोमोशन एडवरटाइजिंग का प्राथमिक लक्ष्य किसको सकारात्मक रूप से प्रभावित करना है? उत्तर:- क्रय,
☞.एक उत्पाद का मूल्य किसे प्रभावित कर सकता है? उत्तर:- माँग, ☞.किसी उत्पाद की विशेषता दिखाने के लिए जब उसके मूल्य में वृद्धि की जाती है तो यह किसका उदाहरण है? उत्तर:- स्किमिंग प्राइजिंग, ☞.जब “आई – पैड” बाजार में आया तो “वॉकमेन” की मांग घट गयी | यह किसका उदाहरण है? उत्तर:- क्षीण माँग, ☞.एक उत्पाद को भिन्न मूल्यों पर बेचने की प्रकिया क्या कहलाती है? उत्तर:- डुअल प्राइजिंग, ☞.एक व्यक्ति अपने मित्रों से एक फैमिली डॉक्टर का सुझाव देने के बारे में पूछ रहा है | यह प्रकिया किस के अंतर्गत आती है? उत्तर:- रेफरेन्स ग्रुप, ☞.“मॉडर्न मार्केटिंग” का झुकाव किसकी ओर होता है? उत्तर:- उपभोक्ता, ☞.“ग्रेडिंग” का आशय उत्पादों को विभिन्न वर्गों में क्या करने से है? उत्तर:- विभाजित, ☞.“मार्केट सेगमेंटेशन” का विचार आधारित है? उत्तर:- विभिन्न उपभोक्ता समूहों को “सेगमेंट” के रूप में एकीकृत करने पर, ☞.यदि एक कंपनी मूल्य, प्रचार, वितरण तथा उत्पाद के सही संयोजनों को विकसित करने पर केंद्रित है तो वह कंपनी निम्न में से किसका विकास कर रही है? उत्तर:- मार्किटिंग मिक्स, ☞. उपभोक्ता व्यवहार, 'धारणा एक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से होता है? उत्तर:- एक उपभोक्ता के दिमाग प्राप्त आयोजन और शारीरिक उत्तेजनाओं की व्याख्या, ☞. किस के लिए विज्ञापन में टीवी पर अनुमति नहीं है? उत्तर:- शराब,सिगरेट, ☞. कौन प्रत्यक्ष विपणन का उदाहरण नहीं है? उत्तर:- खुदरा स्टोर,
☞. बैंकिंग सेवाओं में, बाजार के आधार पर खंडित किया जा सकता है? उत्तर:- घनत्व और ग्राहकों के आधार पर, ☞. कौन सा विज्ञापन का एक 'पोस्ट परीक्षण' तकनीक नहीं है? उत्तर:- मनोवृत्ति परीक्षण, ☞. भारत, में भ्रामक विज्ञापनों पर अंकुश लगाने के लिए किस आयोग से संपर्क किया जा सकता है? उत्तर:- एमआरटीपी, ☞. बाजार पूंजीकरण द्वारा भारत की सबसे बड़ी कंपनी है? उत्तर:- रिलायंस इंडस्ट्रीज, ☞. स्वभाव से विपणन है? उत्तर:- दोनों कला और विज्ञान, ☞. पारंपरिक विपणन पेशेवरों द्वारा विपणन का मुख्य उद्देश्य क्या है? उत्तर:- सिर्फ उत्पाद और सेवाओं को बेचने की, ☞. अभी विपणन का मुख्य उद्देश्य क्या है? उत्तर:- उत्पाद बेचें जिससे ग्राहक को संतुष्टि मिले, ☞. कौन सा नया आयाम मार्केटिंग के उद्देश्यों को जोड़ा गया है? उत्तर:- ग्राहक कल्याण, ☞. विपणन किस प्रकार के बाजार में महत्वपूर्ण नहीं है? उत्तर:- एकाधिकार बाजार( Monopolistic Market), ☞. एक बाजार के सबसे शक्तिशाली तत्व है? उत्तर:- ग्राहक या उपभोक्ता, ☞. कौन एक ग्राहक है? उत्तर:- जो कोई भी एक उत्पाद या सेवा (खुद इसे उपभोग कर भी सकता है और नहीं भी ) के लिए भुगतान करता है, ☞. कौन एक उपभोक्ता है? उत्तर:- जो कोई भी एक उत्पाद या सेवा (खुद इसके लिए भुगतान कर भी सकता है और नहीं भी ) का उपभोग करता है, ☞. विपणन की नई अवधारणा का केन्द्र बिन्दु क्या है? उत्तर:- ग्राहक संतुष्टि, ☞. विपणन के ग्राहक केंद्रित अवधारणा से कौन लोकप्रिय वाक्यांश प्राप्त किया गया है? उत्तर:- 'ग्राहक राजा है', ☞. विपणन के ग्राहक केंद्रित अवधारणा के आधार क्या है? उत्तर:- ग्राहक संतुष्टि, ☞. किसी व्यक्ति का एक बैंक में बचत बैंक खाता खोलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानदंड होगा? उत्तर:- सेवा के मानक, ☞. किसी व्यक्ति का एक बैंक में सावधि जमा (एफडी) खाता खोलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानदंड होगा? उत्तर:- ब्याज दर, ☞. TQM का अर्थ क्या है? उत्तर:- Total Quality Management, ☞. 4 पी के विपणन के क्या है? उत्तर:- उत्पाद, मूल्य, स्थान और संवर्धन( Product, Price, Place and Promotion), ☞. DSA का मतलब है? उत्तर:- Direct Sales Agent, ☞. USP का मतलब है? उत्तर:- Unique Selling Proposition, ☞. विपणन (Marketing) भाषा में एक संभावना का अर्थ क्या है? उत्तर:- एक संभावित खरीदार, ☞. मार्केटिंग में एक कॉल का मतलब है? उत्तर:- संभावित ग्राहकों पर फोन करने के लिए, ☞. मार्केटिंग में 'एक फोन बंद'(close a call) का मतलब है? उत्तर:- To clinch a sale,
☞. शून्य आधारित बजट क्या है? उत्तर:- प्रत्येक वर्ष, बजट शुन्य से शुरू होता है, ☞. ZBB का अर्थ क्या है? उत्तर:- Zero Based Budget, ☞. ISP का अर्थ क्या है? उत्तर:- Internet Service Provider, ☞. सबसे अच्छा विज्ञापन है? उत्तर:- जो एक ग्राहक को संतुष्ट करता है, ☞. बैंकों में ROA का अर्थ क्या है? उत्तर:- Return on Assets, ☞.BPO का अर्थ क्या है? उत्तर:- Business Process Outsourcing, ☞.एक आर्थिक संगठन के लिए, MIS का अर्थ क्या है? उत्तर:- Management Information System, ☞. विपणन अवधारणा पर आधारित है? उत्तर:- ग्राहक उन्मुख, ☞. विपणन में CRM का अर्थ क्या है? उत्तर:- Customer Relationship management, ☞. विपणन की अवधारणा के तत्व क्या है? उत्तर:- बाजार, ☞. RSS का अर्थ क्या है? उत्तर:- Real simple syndication, ☞. जो विपणन संकल्पना का स्तंभ है? उत्तर:- ग्राहक अभिविन्यास (Customer Orientation), ☞. एक संगठन की बैलेंस शीट जानकारी देता है? उत्तर:- एक विशेष तिथि को उस संगठन का वित्तीय स्थिति, ☞. ESOP का मतलब है? उत्तर:- Employees Stock Option Plan, ☞. डिजिटल विपणन समान है? उत्तर:- ऑनलाइन विपणन, ☞. बाजार अनुसंधान की आवश्यकता है? उत्तर:- बाजार रणनीतियों का निर्णय लेने में, ☞. नेटवर्किंग , विपणन (Marketing) को बनाता है? उत्तर:- संभालने में आसान,
0 टिप्पणियाँ